दूरदर्शन डीडी किसान चैनल – सफल किसानों की कहानी

दूरदर्शन किसान चैनल – बदलते भारत की शान।

जानिए कामयाब किसान की सफल कहानी कृषि दर्शन के कार्यक्रम के माध्यम से दूरदर्शन चैनल पे और ये कैसे किसानों के लिए मददगार साबित हो रहा है।

26 मई 2015 को शुरू किया गया डीडी किसान चैनल जो 24 घंटे का टेलीविजन चैनल है। यह चैनल कृषि और कृषि संबंधित जानकारियों को देश भर के किसानों तक पहुँचने के लिए भारत सरकार द्वारा किया गया एक अच्छा और महत्त्वपूर्ण पहल है।

भारत के किसानों की मद्दद और प्रोत्साहन के लिए दूरदर्शन किसान चैनल और (Mobile App) ऍप्स लॉन्च किया गया है। जिससे किसानों को कृषि छेत्र में जैविक खेती जुड़ने और फसल उत्पादन की लागत में कमी एवं आय में वृद्धि हो और पैदावार में वृद्धि हो।

आज संपूर्ण विश्व में बढ़ती हुई जनसंख्या एक गंभीर समस्या है, बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ भोजन की आपूर्ति एक गंभीर समस्या बन गयी हैं। कम क़ीमत में अनाज मुहवया करवाना भी उतनी ही बड़ी समस्या बनती जा रही है। भोजन की आपूर्ति के लिए मानव द्वारा खाद्य पदार्थों की होड़ में अधिक से अधिक पैदावार की बढ़ती हुई माँग और उस माँग को पूरा करने के लिए भूमि का हनन उतनी ही तेजी से हो रहा है और अंधाधुंध उर्वरकों का प्रयोग किया जा रहा है। उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से धरती बंजर होती जा रही है और पैदावार में समस्याएं आ रही है, जल एवं वायु प्रदुषण भी बढ़ता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने डीडी किसान चैनल की शुरुवात की है।

दूरदर्शन के डीडी किसान चैनल पे नये नये कार्यक्रम द्वारा किसानों की समस्यों का हल निकाला जाता है और उनके समाधान की चर्चा की जाती है।

For more info Please follow on Twitter | Doordarshan Kisan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *